• Tue. Oct 22nd, 2024

पतंजलि भारतीय आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान के चार स्नातकों को छात्रवृत्ति

ByAdmin

Oct 22, 2024

हमारा उद्देश्य आयुर्वेद को विश्व मंच पर तथ्य आधारित व विज्ञान सम्मत रूप में प्रस्तुत करना है : आचार्य बालकृष्ण

वैश्विक स्तर पर आयुर्वेद को पुनः प्रतिष्ठा दिलाने में पतंजलि आयुर्वेद कॉलेज के विद्यार्थियों की अहम भूमिका : आचार्य बालकृष्ण

हरिद्वार, 22 अक्टूबर। केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (CCRAS) ने आयुर्वेद स्नातकों में अनुसंधान के लिए रुचि और योग्यता को बढ़ावा देने के लिए आयुर्वेद अनुसंधान केन (स्पार्क) के लिए छात्र कार्यक्रम शुरू किया है जिसके अन्तर्गत पतंजलि भारतीय आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान के चार स्नातकों को वर्ष 2023-24 के लिए छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया। जिन स्नातकों को सीसीआरएएस छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया, वे हैं- प्रियांशु पारिजा, इशिता अग्रवाल, श्रद्धा शर्मा और सुयश दुबे।

इस अवसर पर पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण जी ने कहा कि पतंजलि आयुर्वेद कॉलेज तथा पतंजलि अनुसंधान संस्थान के माध्यम से आयुर्वेद पर निरंतर गहन अनुसंधान किए जा रहे हैं। हमारा उद्देश्य आयुर्वेद को विश्व मंच पर तथ्य आधारित व विज्ञान सम्मत रूप में प्रस्तुत करना है। आचार्य जी ने छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले स्नातकों को शुभकामनाएँ प्रेषित करते हुए कहा कि वैश्विक स्तर पर आयुर्वेद को पुनः प्रतिष्ठा दिलाने में कॉलेज के विद्यार्थियों की अहम भूमिका होगी।

प्रो. अनिल कुमार, डॉ. सी.बी. धनराज, डॉ. जी.वी. करूणाकर, डॉ. विभूति चंद्राकर, डॉ. गौरव शर्मा, डॉ. देविका बालगोपालन, डॉ. विभू पोवार, साध्वी देवविभा, साध्वी देवस्वस्ति के कुशल मार्गदर्शन में छात्र अपने शोध प्रोजेक्ट को सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम हुए।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *