• Fri. Oct 18th, 2024

श्री मनसा देवी मंदिर में शारदीय नवरात्रि पर विशेष अनुष्ठान

ByAdmin

Oct 5, 2024

श्री मनसा देवी मंदिर में शारदीय नवरात्रि पर विशेष अनुष्ठान

हरिद्वार। शारदीय नवरात्रि के पावन अवसर पर हरिद्वार के नील पर्वत पर स्थित श्री मनसा देवी मंदिर में देश और विश्व की सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए विशेष अनुष्ठान आयोजित किया जा रहा है। नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के तीसरे रूप, मां चंद्रघंटा की विशेष पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा और भक्ति का माहौल चारों ओर व्याप्त था।

मां चंद्रघंटा को दुर्गा का वह रूप माना जाता है जो शांति और साहस का प्रतीक है। इनके माथे पर घंटा होने के कारण इन्हें चंद्रघंटा कहा जाता है। नवरात्रि के तीसरे दिन इन्हीं की पूजा की जाती है, जिससे भक्तों को शक्ति, शांति और धैर्य प्राप्त होता है। श्री मनसा देवी मंदिर में श्रद्धालुओं ने विधिवत मां चंद्रघंटा की पूजा कर आशीर्वाद प्राप्त किया और जीवन में शांति और समृद्धि की कामना की।

श्री मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट द्वारा इस नवरात्रि में देश और विश्व की खुशहाली और कल्याण के लिए विशेष अनुष्ठान आयोजित किए जा रहे हैं। नवरात्रि के दौरान हर दिन विशेष पूजा और हवन का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें मां मनसा देवी के भक्त बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। मंदिर के पुजारियों द्वारा मंत्रोच्चारण और वेदपाठ के साथ विशेष पूजा संपन्न की जा रही है। श्रद्धालु भक्ति भाव से मां की आराधना में लीन हैं और मंदिर का वातावरण दिव्यता और आध्यात्मिक ऊर्जा से परिपूर्ण हो गया है।

श्री मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी अनिल शर्मा ने इस अवसर पर मां मनसा देवी के महत्व का वर्णन करते हुए कहा कि मां मनसा देवी भक्तों की मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाली देवी हैं। जो भी भक्त सच्चे मन से उनकी शरण में आता है, उसकी हर इच्छा पूर्ण होती है। अनिल शर्मा ने कहा कि नवरात्रि के इस पावन पर्व पर विशेष अनुष्ठानों के माध्यम से प्रदेश में शांति, सुख-समृद्धि और खुशहाली का आह्वान किया जा रहा है। मां मनसा देवी की कृपा से समाज में सकारात्मक परिवर्तन और भलाई की भावना का विस्तार होगा।

नवरात्रि के इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार के श्री मनसा देवी मंदिर में पहुंच रहे हैं। मंदिर तक पहुंचने के लिए नील पर्वत की चढ़ाई या रोपवे की सुविधा का उपयोग किया जा रहा है। भक्तजन मां के दर्शन करने के बाद उनके चरणों में प्रसाद चढ़ाकर अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति की प्रार्थना कर रहे हैं।

हरिद्वार स्थित श्री मनसा देवी मंदिर में शारदीय नवरात्रि के अवसर पर हो रहे विशेष अनुष्ठान भक्तों के लिए एक अनूठा आध्यात्मिक अनुभव प्रदान कर रहे हैं। मां चंद्रघंटा की पूजा और मां मनसा देवी की आराधना से भक्तों को शांति, सुख और समृद्धि प्राप्त हो रही है, जिससे पूरे क्षेत्र में भक्तिमय वातावरण बना हुआ है। पूजन के दौरान ट्रस्टी अनिल शर्मा ट्रस्टी दिगंबर राजगीरी और पवन गिरी द्वारिका मिश्रा राजेश तिवारी महेश दुबे पंडित गणेश शर्मा आदि मौजूद रहे

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *