• Sun. Apr 21st, 2024

सावन में भक्तों पर बरसती है भगवान शिव की विशेष कृपा: श्रीमहंत रविंद्र पुरी

ByAdmin

Jul 10, 2023

: श्रावण मास के पहले सोमवार पर श्रीमहंत रविंद्र पुरी ने किया जलाभिषेक


पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी स्थित मां मनसा देवी चरण पादुका मंदिर परिसर में मंशेश्वर महादेव मंदिर में अखाड़ा परिषद अध्यक्ष श्री महंत रविंद्र पुरी महाराज ने जलाभिषेक कर विश्व की सुख समृद्धि के लिए कामना की।अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद एवं मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्रीमहंत रविन्द्र पुरी महाराज ने कहा है कि सावन में भगवान शिव की विशेष कृपा भक्तों पर बरसती है। यह पूरा महीना शिव उपासना का माह है और भगवान शिव को ही समर्पित है। श्रीमहंत सावन के पहले सोमवार पर जलाभिषेक के बाद वक्त श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे।


श्रीमहंत रविंद्र पुरी महाराज ने कहा कि सावन में हर सोमवार व्रत रखने से शिव भगवान और माता पार्वती की विशेष कृपा बनती है। जीवन धन धान्य से भर जाता है। सावन में आने वाले सभी सोमवार को भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। शिव के भक्त व्रत रखते हैं। मान्यता है कि सावन सोमवार व्रत रखने से शिव भगवान और माता पार्वती की विशेष कृपा बनती है। जीवन धन धान्य से भर जाता है। धार्मिक कथाओं के अनुसार माना जाता है कि देवी पार्वती भगवान शिव से विवाह करना चाहती थीं और इसके लिए उन्होंने सावन के पूरे महीने उपवास किया। पार्वती की इतनी भक्ति-भावना देखकर भोले भंडारी प्रसन्न हो गए और शिव ने उनकी इच्छा पूरी की।

श्रीमहंत रविंद्र पुरी ने कहा कि सावन मास में भगवान शिव प्रसन्न मुद्रा में रहते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि सावन सोमवार के दिन शिवलिंग की विशेष तरीके से पूजा अर्चना करने पर जीवन में तरक्की और समृद्धि आती है। साथ ही भगवान शिव और माता पार्वती की भी कृपा बनी रहती है। उन्होंने भक्त श्रद्धालुओं को बताया कि संपत्ति और सुख शांति में वृद्धि के लिए सावन के हर सोमवार का व्रत रखें और प्रदोष काल में शिवलिंग का दही से अभिषेक करें। साथ ही भगवान शिव की प्रिय वस्तु भांग, बेलपत्र, धतूरा आदि चीजें अर्पित करें। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और संपत्ति के साथ साथ सुख-शांति में भी वृद्धि होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *