• Sun. Apr 21st, 2024

बेबी शोः नन्हें-मुन्नों का बसंतोत्सव

ByAdmin

Feb 12, 2024



-आया बसंत आया बसंत, छाई जग में शोभा अनंत।
-है आज मधुर सब दिग दिगंत, आया बसंत आया बसंत ।
-इस सुख का हो अब नहीं अंत, घर-घर में छाए नित बसंत : सोहनलाल द्विवेदी

ज्योति एस, आगरा।दयालबाग में बसंतोत्सव अत्यधिक उल्लास एवं धूमधाम से मनाया जा रहा है जहाँ एक और प्रेम एवं भक्ति की अजस्र धारा प्रवाहमान है वहीं दूसरी ओर विभिन्न कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताओं के आयोजन द्वारा दयालबाग निवासियों की उत्साहवर्धक सहभागिता सुनिश्चित हो रही है। विविध गतिविधियों की श्रृंखला में आज प्रातः सतसंग की नवीन आध्यात्मिक कर्म भूमि स्वर्गधाम / बैकुण्ठधाम पर बेबी शो के कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।


बेबी शो के आयोजन की परंपरा राधास्वामी मत के छठे संत सतगुरु परम गुरु हुजूर मेहता जी महाराज के समय से निरंतर चली आ रही है। इसका प्रमुख उद्देश्य शिशु अवस्था से ही बच्चे के सम्पूर्ण विकास के प्रति अभिभावकों को जागरूक एवं प्रोत्साहित करना तथा प्रतिभागी के रूप में बच्चे में आत्मविश्वास, लचीलापन, रचनात्मकता आदि गुणों को विकसित करना रहा है । बेबी शो के 60-65 वर्षों से अधिक इस लंबे सफर में समय एवं आवश्यकतानुसार प्रतियोगिता के प्रारूप में थोड़ा बहुत बदलाव अवश्य आया परन्तु उद्देश्य वही रहा ।


गत वर्षो की तरह इस वर्ष भी बेबी शो का आयोजन दो भागों में संपन्न हुआ। पहले भाग में बुद्धि, सौंदर्य, एवं स्वास्थ्य परीक्षण की प्रतियोगिताएं 28 जनवरी 2024 को आयोजित की गई, जिसमें तीन सप्ताह से आठ वर्ष तक के कुल 59 बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। सभी बच्चों ने मास्क एवं हेलमेट पहन कर आपस में दो गज की दूरी का ध्यान रखते हुए प्रतियोगिता में भाग लिया।
दूसरे भाग में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता दिनांक 4 फरवरी 2024 को संपन्न हुई जिसमें 11 बच्चों ने भाग लिया।
परम पूज्य हुजूर प्रो. प्रेम सरन सतसंगी साहब एवं ममतामयी रानी साहिबा की दिव्य उपस्थिति में कार्यक्रम का शुभारंभ प्रार्थना से हुआ। तत्पश्चात फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में विजयी रहे बच्चों की प्रस्तुति, प्राइमरी स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत की गई सुमधुर कव्वाली एवं नर्सरी स्कूल के नन्हे-मुन्नों द्वारा गाए गए पाठ ने समां बांध दिया।


बेबी शो में विजयी रहे प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किए गए। तत्पश्चात सभी प्रतिभागियों, व्यवस्थापकों, निर्णायकों एवं अतिथियों को परम पूज्य हुजूर की उपस्थिति में प्रसाद वितरित किया गया ।
सभी उपस्थित भाई बहनों ने कार्यक्रम का आनंद लेते हुए करतल ध्वनि से प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया । लगभग 200 से अधिक सुपरमैन भी कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहे । राधास्वामी सत्संग सभा के गणमान्य पदाधिकारियों की उपस्थिति ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई ।
कार्यक्रम स्थल वैकुण्ठधाम पर दयालबाग़ के ऊँट व उनके बच्चे हरे-भरे यमुनातट पर विचरण करते रहे। संत सूपर ह्यूमन बच्चे उनको देख बहुत आनन्दित थे। दयालबाग़ गौशाला की बकरियां व उनके बच्चे भी हरे-भरे वैकुण्ठधाम के मैदान में अठखेलियां करते रहे।
परिणाम
बेबी शो में विजयी बच्चे
आयु वर्गः 3 सप्ताह से 1 वर्ष तक
I अमृत सतसंगी
II ज्योति सतसंगी
III प्रारब्ध विनायक
आयु वर्गः 1 वर्ष से 2 वर्ष तक
I अवयुक्त सिंह
II भक्तिप्रिया सतसंगी
III विधि सरन
आयु वर्गः 2 वर्ष से 4 वर्ष तक
I गुरु सरना सतसंगी
II रौनक सत्संगी
III सुजान सतसंगी
आयु वर्गः 4 वर्ष से 6 वर्ष तक
I दयाल अनुपमा न्यारी
II संस्कृति सिंह
III गुरु प्रीति सतसंगी
आयु वर्गः 6 वर्ष से 8 वर्ष तक
I संत सु धीर
II अमोला बन्दगी
III के सुरत शब्दा सतसंगी
फैन्सी ड्रेस में विजयी बच्चे
आयु वर्गः 2 वर्ष से 4 वर्ष तक
I सुधिसंत बानी ‘पराधुन (दयालबाग का ऊंट)’

आयु वर्गः 4 वर्ष से 6 वर्ष तक
I नरगिस सतसंगी ‘ट्रैफिक लाइट’
II सुमति शर्मा ‘दयालबाग गाइड’
III सहज शर्मा ‘कबीर दास’

आयु वर्गः 6 वर्ष से 8 वर्ष तक
I सार कल्याण ‘माइक्रोकॉज्म एंड मैक्रोकॉज्म’
II सरगुन भटनागर ‘मलबेरी ट्री’
III प्रार्थना सतसंगी ‘झांसी की रानी’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *