• Wed. Jul 17th, 2024

सुक्ष्म आराधना से ही प्रसन्न होकर भक्तों का उद्धार करते हैं भगवान हनुमान: श्रीमहंत रविंद्रपुरी

ByAdmin

Apr 23, 2024



: भगवान हनुमान का नाम लेने से ही कष्ट हो जाते हैं दूर: महंत रविपुरी

: प्राचीन हनुमान मंदिर में धूमधाम से मनाई गई हनुमान जी का जन्मोत्सव

हरिद्वार।मंगलवार को कुशावर्त घाट के निकट प्राचीन हनुमान मंदिर में महावीर बजरंग बली का जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मौके पर हर्षोल्लास के साथ शोभायात्रा निकाली गई। जिसका जगह-जगह पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। जय बजरंग बली का जयघोष होता रहा। श्रीराम भक्तों ने हनुमान को सभी ने नमन किया और सुख शांति की कामना की। इसके बाद भंडारे का आयोजन हुआ। जिसमें बढ़ चढ़कर श्रद्धालुओं ने प्रतिभाग किया।

मुख्य अतिथि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद एवं श्री मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री महंत रविंद्र पुरी महाराज ने प्राचीन हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना कर विशेष आरती कर विश्व कल्याण और सुख समृद्धि की कामना की।
हनुमान मंदिर से शोभायात्रा की शुरुआत हुई। सब्जी मंडी, विष्णु घाट, राम घाट होते हुए पोस्ट ऑफिस और फिर यहां से अपर रोड होकर हरकी पैड़ी, बड़ा बाजार, मोती बाजार से होते हुए वापस प्राचीन हनुमान मंदिर पहुंचकर संपन्न हुई। भगवान हनुमान की पालकी शोभायात्रा के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। पानीपत हरियाणा से लाया गया बजरंग बली का स्वरूप आकर्षण का केंद्र बना रहा। मुख्य अतिथि के रूप में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद एवं मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज ने कहा कि श्रद्धालु भक्तों को संबोधित करते हुए कहा कि बजरंग बली का नाम जपने मात्र से ही व्यक्ति के दुख दर्द दूर हो जाते हैं। भक्तों की सूक्ष्म आराधना से ही प्रसन्न होकर भगवान हनुमान भक्तों का उद्धार करते हैं। कहा कि बजरंग बली हनुमान की आराधना से व्यक्ति में उत्तम चरित्र का निर्माण होता है। 
प्राचीन हनुमान मंदिर के महंत रविपुरी महाराज ने कहा बल बुद्धि के दाता भगवान हनुमान का नाम लेने से ही कष्टों का निवारण स्वत: ही हो जाता है। उन्होंने कहा कि निस्वार्थ भाव से सच्ची सेवा व्यक्ति को पहचान दिलाती है। हनुमान जी महाराज का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाना चाहिए। कहा कि देश भर में सनातन प्रेमी भगवान हनुमान का जन्मोत्सव श्रद्धा और उल्लास से मना रहे हैं। सच्चे मन से की गयी बजरंग बली की उपासना सदैव पुण्य फलदायी होती है। इस अवसर पर श्रीमहंत रामरतन गिरी, महंत कमल पुरी, दिगंबर रघुवन, अंकित पुरी,निवर्तमान पार्षद विनीत जौली, कृष्ण शर्मा, श्याम अरोड़ा, लव आडवाणी, हिमांशी गुप्ता,संदीप शर्मा,आशीष कुमार, गगन सोढ़ी, आकाश बंसल, अंकित पटेल, गगन वत्स, आशु, पुष्पेंद्र शर्मा, नवीन कुमार, नितिन, सौरभ बंसल, हिमांशु गुप्ता, विपिन गुप्ता, शशांक शर्मा, आदि उपस्थित रहे।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *