• Thu. Apr 18th, 2024

अखाड़ा परिषद अध्यक्ष श्री महंत रविंद्र पुरी ने लगभग 100 क्षय रोगियों को वितरित की पौष्टिक आहार किट

ByAdmin

Jun 17, 2023
श्री महंत रविंद्र पुरी

क्षय रोग को जड़ से मिटाने हेतु जनसहभागिता है जरूरी : श्री महंत रविंद्र पुरी

प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद व मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री महंत रविंद्र पुरी महाराज ने क्षय रोगियों को पौष्टिक आहार किट वितरित की। मायापुर स्थित मां मनसा देवी मंदिर चरण पादुका परिसर में करीब सौ क्षय रोगी मौजूद रहे। श्री महंत रविंद्र पुरी ने अपने हाथों से सभी रोगियों को पौष्टिक आहार किट भेंट की ओर उन्हे घर से आने जाने का किराया भी दिया।

श्री महंत रविंद्र पुरी महाराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कई योजनाएं स्वास्थय विभाग द्वारा चलाई गई है। देश से क्षय रोग जैसी बीमारी को जड़ से समाप्त करने के लिए राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम भी केंद्र सरकार द्वारा चलाया गया है। स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत हजारों क्षय रोगियों का निशुल्क इलाज किया जा रहा है। रोगियों को पौष्टिक आहार किट भी निशुल्क दी जा रही है।

श्री महंत रविंद्र पुरी महाराज ने कहा कि देश से क्षय रोग को जड़ से मिटाना केवल सरकार की ही जिम्मेदारी नहीं है बल्कि इसे जड़ से मिटाने के लिए आम जनसहभागिता भी बेहद जरूरी है। सभी संभ्रांत लोगों को आगे आकर क्षय रोगियों की न सिर्फ मदद करनी चाहिए बल्कि उनसे छुआछूत जैसा व्यवहार भी नहीं करना चाहिए। क्षय रोग को जड़ से मिटाने के लिए उन्होंने भी कई क्षय रोगियों की जिम्मेदारी उठाने का निर्णय लिया है और इसलिए इस बीमारी को जड़ से मिटाने के लिए सैकड़ों क्षय रोगियों को उनके द्वारा पौष्टिक आहार किट वितरित की जाती हैं।

यह भी पढ़े : अखिल भारतीय सनातन परिषद ने चंडीगढ़ और हरियाणा प्रांत की कार्यकारिणी हुई घोषित

कार्यक्रम के दौरान सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर मोहम्मद सलीम ने क्षय रोगियों को निक्षय मित्र और टीवी मुक्त भारत अभियान के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी तथा उन्हें अपने खानपान में पोषण युक्त आहार शामिल करने की सलाह दी ताकि दवाएं अपना असर जल्द कर सकें।

पौष्टिक आहार किट वितरण कार्यक्रम में पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के महामंडलेश्वर स्वामी ललितानंद गिरि,जिला क्षयरोग अधिकारी डॉक्टर आरके सिंह,मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी अनिल शर्मा,पुरुषोत्तम शर्मा, मनोज मंत्री,टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाईजर मौहम्मद सलीम, प्रेरणा, सौरभ शर्मा, सुधीर कुमार, टीबीएचवी दिनेश पंत, सरोप पोखरियाल एवं गुडडू लखेड़ा, सचिन, गोपीचन्द, पीआडी से दीपक इत्यादि उपस्थित थे।

श्री महंत रविंद्र पुरी
श्री महंत रविंद्र पुरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *